Equitas Small Finance bank का दमदार प्रदर्शन, एक्सपर्ट्स ने बढ़ाया टारगेट प्राइस

छोटे वित्त बैंकों में इक्विटास का दबदबा कायम, कुल बकाया राशि के मामले में दूसरे नंबर। घरेलु ब्रोकरेज फर्म ने बीतें शुक्रवार को अपनी रिसर्च रिपोर्ट मैं इक्विटास स्मॉल फायनांस बैंक के शेयर पर 21 फीसदी के तेजी की उम्मीद जताई हैं , ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक यह शेयर अपने मौजूदा स्तर से 21 फीसदी तेजी के साथ 115 के भाव तक जा सकता हैं , रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक ,

Equitas Small Finance bank (ESFBL) ने वित्त वर्ष 24 में शानदार प्रदर्शन किया है. कुल बकाया राशि के मामले में यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्मॉल फायनांस बैंक बन गया है. 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 964 शाखाओं के साथ, बैंक ने अपने कारोबार में जोरदार बढ़त दर्ज की है. पिछले साल की तुलना में बैंक के शुद्ध बकाया राशि (Net Advances) में 20% और जमा राशि (Deposits) में 42.3% की वृद्धि हुई है।

किस क्षेत्र में मिली जोरदार बढ़त?

बैंक को यह बढ़त खासकर छोटे व्यापार ऋण (Small Business Loan) और आवास वित्त (Housing Finance) सेक्टर में 24% की सालाना वृद्धि से मिली है. यह इस बात का संकेत देता है कि बैंक कर्ज देने के लिए इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

जमा राशि में उछाल, लेकिन एक्सपर्ट चिंतित !

कुल जमा राशि में तो बढ़ोतरी हुई है, लेकिन बचत खाता (CASA – Current Account Savings Account) में सालाना आधार पर 7.6% की वृद्धि के बावजूद, CASA अनुपात में 10.3% की गिरावट आई है. इससे जमा राशि के स्वरूप में बदलाव का पता चलता है. CASA अनुपात जमा राशि में बैंक के लिए कम लागत वाले फंड (Low-cost Funds) की मात्रा को दर्शाता है. CASA में कमी से बैंक को भविष्य में थोड़ा महंगा फंड जुटाना पड़ सकता है।

अच्छी खबर! कर्ज और जमा राशि का बेहतर संतुलन

बैंक ने कर्ज और जमा राशि के बीच बेहतर संतुलन बनाने की दिशा में सकारात्मक कदम उठाए हैं. कर्ज जमा अनुपात (Credit to Deposit Ratio) वित्त वर्ष 24 में सुधार होकर 86.98% पर पहुंच गया है, जो पिछले साल 103.4% था. सीडी अनुपात बैंक द्वारा दिए गए ऋणों (Credit) और जमा राशि (Deposits) के बीच का अनुपात है. एक स्वस्थ बैंक के लिए सीडी अनुपात का 85% के आसपास होना आदर्श माना जाता है।

 

यह भी पढ़ें :- खनिज उत्पादन में भारत ने लगाई छलांग , उत्पादन बढ़ने से उद्योगों को मिला बल

34 फीसदी तक गिरने वाला है इस सीमेंट कंपनी का भाव ! फटाफट बेंच दे यह शेयर

अजंता फार्मा में तेजी के संकेत , एक्सपर्ट्स ने दिया ये बड़ा टारगेट

( डिस्क्लेमर : ये आर्टिकल सिर्फ जानकारी के लिए है और इसे किसी भी तरह की इन्वेस्टमेंट सलाह नहीं माना जाना चाहिए। कोई भी इन्वेस्टमेंट का फैसला लेने से पहले किसी फाइनेंशियल एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। )

 

 

Share your love ❤️
Author
Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *